ये है हथकड़ी वाला मंदिर, चोर-बदमाश भी आते हैं पूजा करने

इस मंदिर में जेल से फरार होने के लिए मन्नत मांगनेवाले कैदियों की जब मन्नत पूरी हो जाती है तो वो इस जगह पर हथकड़ी चढ़ाने आते हैं.

News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 6:34 PM IST
ये है हथकड़ी वाला मंदिर, चोर-बदमाश भी आते हैं पूजा करने
मंदिर में आने वाले कैदी जेल से भागने की मन्नत मांगते हैं
News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 6:34 PM IST
आपने अब तक सुना होगा कि भगवान के दर पर भक्त अपनी झोली फैलाकर मन्नत मांगते हैं और मन्नत पूरी हो जाने पर अपनी इच्छा के अनुसार चढ़ावा चढ़ाते हैं. लेकिन आप इस खबर को पढ़कर हैरान हो जाएंगे क्योंकि ये खबर आम इंसानों से नहीं बल्कि जेल में कैद अपराधियों से जुड़ी हुई है. हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी अनोखी जगह के बारे में, जहां पर कैदी जेल से भागने की मन्नत मांगते हैं और मन्नत पूरी होने पर बकायदा चढ़ावा भी चढ़ाते हैं.

दरअसल मध्य प्रदेश के नीमच जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर स्थित जालीनेर गांव का खाखर देव मंदिर अनोखी वजह से प्रसिद्ध है. यहां पर आने साधारण भक्तों के अलावा अपराधी और कैदी भी पूजा करने आते हैं. माना जाता है कि जो अपराधी जेल से भागने की मन्नत माँगने या फिर ज़मानत पर छूटना चाहते हैं वो यहां आकर प्रार्थना करते हैं.

बताया जाता है कि इस मंदिर में जेल से फरार होने के लिए मन्नत मांगनेवाले कैदियों की जब मन्नत पूरी हो जाती है तो वो इस जगह पर हथकड़ी चढ़ाने आते हैं. इससे भी बड़ी चौंकानेवाली बात यह है कि ये हथकड़ियां अफीम तस्कर और जेल से भागे कैदी चढ़ाते हैं, जो रात के अंधेरे में मंदिर में दाखिल होते हैं और हथकड़ी चढ़ाकर वहां से भाग निकलते हैं.

हालांकि मंदिर के पुजारी की माने तो करीब 50 साल से मंदिर में हथकड़ी चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है. इस मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी भी किसी का नाम बताने से डरते हैं. उनका कहना है कि कैदी जेल से भागने की मन्नत मानते हैं और पूरी होने पर रात के अंधेरे में चोरी-छुपे हथकड़ी चढ़ाकर चले जाते हैं. एक ओर जहां रात के अंधेरे में कैदी अपनी जेल से भागने की मन्नत पूरी करने के लिए मंदिर में आते हैं तो वहीं दिन में आम भक्त भी दर्शन करने के लिए इस मंदिर में आते हैं.

यहां आनेवाले आम भक्तों की मानें तो इस मंदिर में विराजमान नाग देवता कैदियों के साथ ही दूसरे लोगों की मनोकामना भी पूरी करते हैं. गौरतलब है कि यह मंदिर कैदियों की वजह से काफी सुर्खियों में है और कैदियों की जेल से भागने की मन्नत पूरी होते देख आम लोग भी इस मंदिर में हाजिरी लगाने से खुद को नहीं रोक पाते हैं. मंदिर में आने वाले भक्तों का कहना है कि इस मंदिर में विराजमान नाग देवता कैदियों के साथ ही दूसरे लोगों की मनोकामना भी पूरी करते हैं.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...