VIDEO: बैंगन की खेती से चाचा-भतीजे हुए मालामाल, सालभर में कमाते हैं 12.5 लाख रुपये

झारखंड के रांची जिला स्थिथ एक छोटे से गांव मल्टी में रहने वाले अनुभवी किसान मोहन महतो और उनके भतीजे प्रदीप महतो नए तरीके से बैंगन की खेती कर रहे हैं. ये दोनों 6 एकड़ खेत में बैंगन की फसल उगाकर 12.60 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं.

News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 7:32 AM IST
News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 7:32 AM IST
झारखंड के रांची जिला स्थित एक छोटे से गांव मल्टी में रहने वाले अनुभवी किसान मोहन महतो और उनके भतीजे प्रदीप महतो नए तरीके से बैंगन की खेती कर रहे हैं. ये दोनों 6 एकड़ खेत में बैंगन की फसल उगाकर 12.60 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं. इस पर उन्हें 2.5 लाख रुपये का खर्च आता है. लिहाजा 10.10 लाख रुपये का शुद्ध मुनाफा हो रहा है. (ये भी पढ़ें-VIDEO: लौकी की खेती से ये शख्स कर कमा रहा है 87 हजार रुपये, जानें क्या है फंडा )

नए जमाने की खेती-  मोहन महतो बताते हैं कि बैंगन की खेती के लिए सबसे पहले उन्नत किस्मों का चयन करना बेहद जरूरी हैं. इसके बाद खेत की तैयारी पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. 

उन्होंने बताया कि खेत तैयारी के समय क्यारियों का निर्माण करना जरूरी होता है, जिससे बारिश में पानी से फसल खराब ना हों. साथ ही, क्यारियों पर पौधों की रोपाई करने पर पौधों की बढ़वार भी अच्छी होती है. ऐसे में उत्पादन भी अधिक मिलता है. (ये भी पढ़ें-VIDEO: करेले की खेती से गुन्सू मेहतो हुए मालामाल, कमाते हैं करीब 4 लाख रुपये)

इनका कहना है कि बैंगन की फसल में कीटों का प्रकोप होना स्वाभाविक है, इसलिए फसल की सतत नगरानी करते रहना चाहिए. फसल को कीटों से बचाने के लिए नीम का तेल पानी में मिलाकर छिड़काव करना चाहिए. अगर कीटों का प्रकोप बढ़ जाए तब रासायनिक दवाओं का छिड़काव करना चाहिए. (ये भी पढ़ें-ऑर्गेनिक सब्जियां बेचकर ये हर महीने कमाती हैं 3 लाख रुपये )
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...