न जनवरी-फरवरी, न नवंबर-दिसंबर इन 2 महीनों में ढूंढे नौकरी, 100% मिलेगी जॉब

नौकरी ढूंढने के लिए लोगों को काफी महेनत करनी पढ़ती है. तो क्या आप जानते कि नौकरी ढूंढने का सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है या किस महीने में सबसे ज्यादा नौकरियां मिलती हैं.

News18Hindi
Updated: August 20, 2018, 12:05 PM IST
न जनवरी-फरवरी, न नवंबर-दिसंबर इन 2 महीनों में ढूंढे नौकरी, 100% मिलेगी जॉब
सांकेतिक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: August 20, 2018, 12:05 PM IST
नौकरी मिलना आजकल कोई आसान काम नहीं है. नौकरी ढूंढने के लिए लोगों को काफी महेनत करनी  पढ़ती है. तो क्या आप जानते कि नौकरी ढूंढने का सबसे अच्छा दिन कौन सा होता है या किस महीने में सबसे ज्यादा नौकरियां मिलती हैं या फिर दिन का कौन सा वक्त होता है जब नौकरी पाने के चांसेज सबसे ज्यादा होते हैं ? आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा भी कुछ होता है तो ये खबर ध्यान से पढ़िए. जॉब पोर्टल इनडीड ने एक रिसर्च किया है जिसमें जनवरी 2016 से जनवरी 2018 के डेटा पर किए गए इस रिसर्च में कई दिलचस्प चीजें सामने आई हैं.

इस रिसर्च के मुताबिक जुलाई, अगस्त में नौकरियों के सबसे ज्यादा मौके होते हैं. इस अवधि में आम दिनों से करीब 10 फीसदी ज्यादा मौके होते हैं. ये अप्रेजल के 1-2 महीने बाद का वक्त होता है. रिसर्च के मुताबिक मई, जून में सबसे ज्यादा जॉब सर्च होती है. इस अवधि में 10 फीसदी ज्यादा लोग नौकरी ढूंढते हैं. अप्रेजल में करियर के मूल्यांकन का मौका होता है. ये बेहतर नौकरी ढूंढने सबसे बड़ा ट्रिगर होता है. अप्रेजल के तुरंत बाद नौकरी ढूंढना अच्छा नहीं माना जाता. नई नौकरियां करीब 2 महीने बाद आती हैं.

ट्रेनों को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, इस नियम को जानते हैं तो ही करें यात्रा वरना होगी परेशानी



इस महीने में होती हैं सबसे कम जॉब्स
सबसे कम जॉब सर्च फरवरी और अक्टूबर में होती है. फेस्टिव सीजन और टैक्स देने का वक्त होता है. इस समय लोग फाइनेंशियल रिस्क नहीं लेना चाहते. कंपनियां इस दौरान बोनस देती हैं और लोग बोनस छोड़ना नहीं चाहते.

इस दिन की जाती है ज्यादा जॉब्स सर्च
Loading...
इस रिसर्च के मुताबिक सोमवार को सबसे ज्यादा जॉब सर्च होती है. इस दिन आम दिनों से करीब 16 फीसदी ज्यादा जॉब सर्च होती है. नौकरी ढूंढने का सबसे अच्छा दिन गुरुवार माना जाता है और बुधवार को सबसे ज्यादा जॉब पोस्टिंग होती है. गुरुवार नई नौकरी के लिए अप्लाई करने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है.

ये भी पढ़ें: आपके पड़ोस वाला Post Office देता है फ्री में ये बैंकिंग सर्विस, घर पर मिलेगी जमा-निकासी की सुविधा

जॉब पोर्टल इनडीड के रिसर्च के मुताबिक सबसे ज्यादा जॉब पोस्टिंग सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 के बीच होती है. सबसे ज्यादा जॉब सर्च भी दोपहर 1.30-2.30 के बीच होती है. इस दौरान नौकरी पाने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं. इस दौरान रिक्रूटर नौकरियों के आवेदनों को देखते हैं वे सुबह का सारा काम निपटा कर आवेदन देखते हैं.

ये भी पढ़ें:

SBI के ATM से रोजाना निकाल सकते हैं इतना कैश, मुफ्त हैं ये सर्विस

ऐसे खुलवाएं सुकन्‍या समृद्धि खाता, PPF से भी ज्यादा मिलता है रिटर्न
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...

और भी देखें

Updated: June 25, 2018 03:25 PM ISTइनकी पेंसिल की नोक पर है बुद्ध भी, मोबाइल फोन भी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...