JEE Mains 2019: 1 सितंबर से करें जेईई मेन्स के लिए अप्लाई, यहां जानें सब कुछ

JEE Mains 2019: जेईई मेन 2019 परीक्षा का आयोजन 6 से 20 जनवरी के दौरान 8 सिटिंग में होगा. आवेदन 1 सितंबर को ऑनलाइन मोड में खुलेंगे, जबकि भरा हुआ आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 31 सितंबर है.

फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: August 20, 2018, 3:07 PM IST
JEE Mains 2019: 1 सितंबर से करें जेईई मेन्स के लिए अप्लाई, यहां जानें सब कुछ
जेईई मेन्स 2019
फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: August 20, 2018, 3:07 PM IST
राष्ट्रीय स्तर की जेईई मेन परीक्षा अब मेन परीक्षा अब राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी, जो सीबीएसई से यह जिम्मेदारी मिली है. एक और बड़े बदलाव के साथ जेईई मेन अब सिर्फ ऑनलाइन मोड में और वर्ष में 2 बार- जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाएगी.

जेईई मेन 2019 परीक्षा का आयोजन 6 से 20 जनवरी के दौरान 8 सिटिंग में होगा. आवेदन 1 सितंबर को ऑनलाइन मोड में खुलेंगे, जबकि भरा हुआ आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 31 सितंबर है.

परीक्षा का नतीजा संभावित रूप से फरवरी के पहले हफ्ते में घोषित किया जाए, और इसमें परीक्षा में प्राप्त अंक और क्वालिफाइंग स्टेटस जैसे विवरण दिए होंगे. जेईई मेन 2019 की रैंक के आधार पर एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई जैसे संस्थानों में प्रवेश मिलेगा.

याद रखें कि जेईई एडवांस 2019 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को पहले जेईई मेन क्वालिफाई करना होगा.

JEE मेन 2019- जनवरी की जरूरी तारीखें
मॉक टेस्ट की उपलब्धता- अगस्त 2018
आवेदन फॉर्म जारी किया जाना- 1 सितंबर 2018
Loading...
फॉर्म भरने की आखिरी तारीख- 31 सितंबर 2018
एंट्रेंस टेस्ट- 6-20 जनवरी 2019
रिजल्ट जारी होने की तारीख- फरवरी 2019

नोट: एनटीए अधिकारियों द्वारा अभी तक एडमिट कार्ड जारी करने, एप्लीकेशन फॉर्म में संशोधन की विंडो खुलने, ऑन्सर की और ओएमआर शीट्स की उपलब्धता के बारे में शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.


JEE मेन 2019 में नया क्या है?
- 2019 से जेईई मेन एनटीए द्वारा आयोजित किया जाएगा; इससे पहले यह सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता था.
- परीक्षा अब ऑफलाइन मोड में उपलब्ध नहीं होगी, क्योंकि यह केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी.
- एक और महत्वपूर्ण बदलाव है, अब परीक्षा साल में 1 बार के बजाय 2 बार होगी. परीक्षा जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाएगी.
- प्रत्येक सेशन में 8 सिटिंग होगी, कैंडिडेट्स के पास अपना सेशन बुक करने का विकल्प होगा (हालांकि केवल 1 सत्र की अनुमति होगी).
- परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन होने के साथ ही, उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट के माध्यम से कंप्यूटर-बेस्‍ड टेस्ट के तरीके से परिचित होने का मौका दिया जाएगा. एनटीए अगस्त में पूरे देश में मॉक टेस्ट केंद्र स्थापित करेगा, जहां उम्मीदवार सप्ताहांत (वीकेंड) के दौरान जा कर अभ्यास कर सकते हैं.

JEE मेन 2019 में क्वालिफाइंग मार्क और इसका महत्व
जेईई मेन के नतीजे में, विषय-वार और टोटल मार्क्स के अलावा, 1 और महत्वपूर्ण विवरण शामिल किया जाएगा- परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स का क्वालिफाइंग मार्क्स और कैंडिडेट का क्वालिफाइंग स्टेटस. अगर कैंडिडेट ने क्वालीफाइंग मार्क्स से अधिक स्कोर किया है, तो कैंडिडेट को क्वालिफाई माना जाएगा और आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी जेईई एडवांस्ड 2019 में शामिल होने का पात्र होगा. क्वालिफाइंग मार्क तय नहीं किया गया है, और जेईई मेन परीक्षा में कैंडिडेट्स के प्रदर्शनका मूल्यांकन करने के बाद ही तय किया जाता है.

JEE मेन जनवरी 2019 का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?
JEE मेन एप्लीकेशन फॉर्म 2019 को भरने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि कैंडिडेट निर्धारित मानदंडों को समझ लें. कैंडिडेट जो पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं, तो उन्हें परीक्षा में क्वालिफाई करने के बावजूद प्रवेश के लिए योग्य नहीं माना जाएगा.

यहां जेईई मुख्य 2019- जनवरी सेशन का आवेदन फॉर्म भरने के बारे में संक्षेप में बताया गया है.

JEE मेन 2019 आवेदन फॉर्म कैसे भरें
स्टेप 1
रजिस्ट्रेशन: उम्मीदवार को अपने ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसे डिटेल का प्रयोग कर के रजिस्ट्रेशन करना होगा. उन क्षेत्रों के उम्मीदवारों के मामले में जहां आधार विवरण उपलब्ध नहीं हैं, वो पंजीकरण के लिए अन्य पहचान का उपयोग कर सकते हैं.

स्टेप 2
आवश्यक विवरण भरें: अगले चरण में, व्यक्तिगत, अकैडमिक और कॉन्टेक्ट डिटेल भरें. साथ ही, दर्ज मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करें.

स्टेप 3
दस्तावेज अपलोड करें: कैंडिडेट को फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना होगा (कैंडिडेट और उनके माता-पिता/अभिभावक दोनों के).

स्टेप 4
एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें: भुगतान के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड उपलब्ध हैं. ऑफलाइन भुगतान करने के लिए, पहले ई-चालान डाउनलोड करें और फिर पास के सिंडिकेट बैंक/आईसीआईसीआईबैंक/कैनरा बैंक में फीस जमा करें.

स्टेप 5
स्लॉट बुकिंग: शुल्क का भुगतान करने के बाद, कैंडिडेट को उपलब्ध विकल्पों में से एक स्लॉट बुक करना होगा. याद रखें कि, स्लॉट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर मिलेगा.

स्टेप 6
एक्नॉलेजमेंटः आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक्नॉलेजमेंट पेज का का प्रिंट आउट ले लें.

रिजल्ट की घोषणा और उसके बाद की घटनाएं
JEE मेन 2019- जनवरी का रिजल्ट फरवरी के पहले सप्ताह में घोषित किए जाने की संभावना है. रिजल्ट में उम्मीदवार का विषय-वार और समग्र अंक जैसे विवरण के साथ क्वालिफाइंग स्टेटस बताया जाएगा. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) शामिल होगी या नहीं, या इसे अप्रैल परीक्षा के रिजल्ट के साथ जारी किया जाएगा.

जेईई मेन 2019 के रिजल्ट के आधार पर, काउंसिलिंग के लिए कैंडिडेट्स की एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. काउंसिलिंग जून के दूसरे सप्ताह के आसपास होगी. पिछले साल सीट अलॉटमेंट के 7 राउंड हुए थे. वास्तविक अलॉटमेंट से पहले उम्मीदवारों के लिए अपनी तैयारी पक्की करने के लिए 2 मॉक अलॉटमेंट दौर भी आयोजित किए गए थे. सीटों का अलॉटमेंट कैंडिडेट की रैंक और चुने हुए विकल्प दोनों पर आधारित होगी.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...

और भी देखें

Updated: June 25, 2018 03:25 PM ISTइनकी पेंसिल की नोक पर है बुद्ध भी, मोबाइल फोन भी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...