CIA में ऐसे मिल रही हैं नौकरियां, ये हैं शर्तें...

News18Hindi
Updated: August 20, 2018, 3:16 PM IST
CIA में ऐसे मिल रही हैं नौकरियां, ये हैं शर्तें...
आप भी हो सकते हैं इस स्क्वाड का हिस्सा
News18Hindi
Updated: August 20, 2018, 3:16 PM IST
CIA यानी अमेरिका की सबसे बड़ी इंटेलिजेंस एजेंसी. हॉलीवुड की फिल्मों में अक्सर ही इस संस्था का नाम सुनाई देता है. CIA का पूरा नाम है Central Intelligence Agency. जासूसों को तैयार करने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी संस्था मानी जाती है. इस एजेंसी का काम है कि दुनियाभर में आतंकवाद और सुरक्षा जैसे मामलों में काम करता है. अब इस एजेंसी को जरूरत है कुछ दिलेर और जांबाज लोगों की जो इनके साथ काम कर सकें. CIA ने दुनियाभर की बहुत सी पत्रिकाओं में जॉब के लिए ऐड दिए हैं. इस ऐड के मुताबिक़ अगर आपमें भी हैं ये ख़ास हुनर तो आप भी हो सकते हैं CIA का हिस्सा.

कैसे मिलेगी CIA में नौकरी?

इस इश्तेहार के मुताबिक CIA को ऐसे लोगों की जरूरत है जो अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हों, देशभक्त हों और अमेरिका की इस प्रतिष्ठित एजेंसी में काम करने के इच्छुक हों. CIA को अमेरिका की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हों. इस इश्तिहार में CIA में फुल टाइम, पार्ट टाइम और कंसलटेंट के तौर पर दुनिया में कहीं भी काम कर सकते हैं. खास बात यह भी है कि इसके लिए किसी फॉर्मल ट्रेनिंग की जरूरत भी नहीं है. लेकिन अगर आपके पास बिज़नेस, सेल्स, मार्केटिंग या प्रोजेक्ट मैनेजमेंट का एक्सपीरियंस रखते हैं तो यह आपके लिए प्लस पॉइंट होगा.

क्या हैं खास जरूरतें इस नौकरी के लिए:

इस ऐड में CIA में नौकरी के लिए जो खास जरूरतें मांगी गई हैं वो ये हैं:

1. अमेरिका की नागरिकता, अमेरिका की दोहरी नागरिकता या आपके पास अमेरिका का ग्रीन कार्ड हो

2. 3+ सालों का अंतर्राष्ट्रीय अनुभव
Loading...
3. विदेश में यात्रा करने, रहने और काम करने की इच्छा

4. विदेशी भाषाओं का ज्ञान

5. मेडिकल और सिक्यूरिटी की मांग पूरी करने की क्षमता

इस नौकरी के लिए आवेदन देने के लिए आपको अमेरिका में मौजूद होना जरूरी है.

CIA में नौकरी का ये है मौका


कहां भेजें आवेदन:

आप इस आवेदन को ऑनलाइन भेज सकते हैं, जिसके लिए https://www.cia.gov/careers पर विजिट कर सकते हैं. ऑफलाइन अपना आवेदन इस पते पर भेजें: रिक्रूटमेंट सेंटर, बॉक्स 26, डिपार्टमेंट D-45, वाशिंगटन DC 20505.

30 लाख के ऊपर का होगा सालाना पैकेज:

यहां पर अलग-अलग बहुत सी वैकेंसी मौजूद हैं जिसे आप अपनी योग्यता के हिसाब से अप्लाई किया जाता है. आमतौर पर इन जॉब्स में 50,000 से 80,000 डॉलर प्रति वर्ष की सैलेरी मिलती है. भारतीय करेंसी के आधार पर यह 35 लाख के लगभग प्रति वर्ष है.

क्या होता है CIA का काम:

CIA का काम है अमेरिका के राष्ट्रपति और सरकार के लिए किसी खास मिशन से जुड़ा सभी डेटा इकठ्ठा करना, उसको डीकोड करना और उसके आधार पर सुरक्षा प्रदान करना है. जासूसी से जुड़ा यह काम बहुत खतरों से भरा हुआ होता है और इसके लिए सुलझे हुए दिमाग, सूझबूझ और समझदारी के साथ ही पैनी नजर की भी ज़रुरत होती है.

CIA बना था साल 1947 में जब उस वक्त के राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन ने नेशनल सिक्यूरिटी एक्ट पर दस्तखत किये थे. इसी के साथ अमेरिका के डायरेक्टर ऑफ सेंट्रल इंटेलिजेंस का भी गठन हुआ था. साल 2004 में इसमें इंटेलिजेंस रिफार्म एंड टेरेरिज्म प्रिवेंशन एक्ट का बदलाव हुआ था. इसके बाद CIA के बहुत से सुपरसीक्रेट केसेज भी सुलझाए.

ये भी पढ़ें:

जीवन में चाहिए सफलता तो बने रहें आलसी!
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...