#WeightLoss : वजन कम करने वाले लोगों में होती हैं ये 10 आदतें, क्‍या आपमें भी हैं ?

ये इतना आसान होता तो वजन कम करने की इच्छा रखने वाला हर व्यक्ति दुबला-पतला बनकर घूम रहा होता. कोई तो बात है कि चाहता तो हर कोई है, लेकिन हो नहीं पाता

News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 12:10 PM IST
News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 12:10 PM IST
यह लेख हमारी नई सीरीज #WeightLoss की अगली कड़ी है. इस सीरीज में आपको मोटापे से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा. हफ्ते में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार दोपहर सिर्फ News18Hindi पर.

आपने सफल लोगों की 10 आदतें, अमीर लोगों की 10 आदतें जैसे लेख तो पढ़े होंगे, लेकिन क्या कभी आपने ऐसा सुना है- अपना वजन घटाने वाले लोगों की 10 आदतें. क्या कुछ ऐसी आदतें भी हो सकती हैं, जो उन लोगों में पाई जाती हैं, जो आसानी से अपने मोटापे से निजात पा लेते हैं, सफलतापूर्वक वजन घटा लेते हैं, स्लिम और फिट रहते हैं.

यह इतना अश्चर्यजनक भी नहीं. अगर ऐसा नहीं होता तो वजन कम करने की इच्छा रखने वाला और उसके लिए कोशिश करने वाला हर व्यक्ति दुबला-पतला बनकर घूम रहा होता. कोई तो बात है कि चाहता तो हर मोटा व्यक्ति पतला होना है, लेकिन हो नहीं पाता. आखिर क्यों? क्या कमी रह जाती है? वो क्या गलतियां करते हैं? उनकी कोशिशें कहां अधूरी रह जाती हैं? वो कौन सी आदतें हैं, जो उन्हें अपने रूटीन में शामिल करने की जरूरत है.

आइए जानते हैं अपना वजन घटाने वाले लोगों की 10 आदतें.

1. अचानक खाना-पीना छोड़ नहीं देते
पतला होने का भूत सवार होने पर वे अचानक खाना-पीना नहीं छोड़ देते, बल्कि अपने आहार को संतुलित करने का प्रयास करते हैं.

2. दिन-रात एक्सरसाइज नहीं करते
Loading...
वे दीवानों की तरह दिन-रात एक्सरसाइज नहीं करते. एक्सरसाइज का एक शेड्यूल बनाते हैं और नियम से उसका पालन करते हैं. ऐसा नहीं कि 10 दिन खूब जिम किया और फिर बंद कर दिया.



3. दिन भर की कैलरीज का रिकॉर्ड रखते हैं
वे अपनी डाइट को कंट्रोल में रखने के लिए उसका एक चार्ट बनाते हैं. एक डायरी में या फोन के ऐप में दिन भर खाई गई चीजों को नोट करते हैं ताकि अपनी कैलरीज को कंट्रोल कर सकें.

4. कभी-कभी मनपसंद की चीज भी खाते हैं
किसी खाने की चीज को पूरी तरह छोड़ने के बजाय वे उसे नियंत्रित करते हैं. जैसेकि मान लीजिए यदि आपको मीठा खाना पसंद है तो ऐसा नहीं कि आप एक दिन अचानक मीठा खाना बिलकुल बंद कर दें. खाएं, लेकिन संतुलित मात्रा में. कभी सप्ताह में एक बार थोड़ा-बहुत पसंदीदा केक या मिठाई खाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन संतुलन जरूरी है.



5. ब्रेकफास्ट करना नहीं भूलते
वे कभी ब्रेकफास्ट करना नहीं भूलते. मेडिकल साइंस यह कहता है कि सुबह का भोजन भारी और रात का हल्का होना चाहिए. वजन कम करने वाले लोगों में यह संतुलन और अनुशासन हमेशा रहता है. ऐसा नहीं होता कि वे चार दिन सुबह समय पर नाश्ता करें और दो दिन भूल जाएं. वे जो नियम बनाते हैं, उसका पूरी तरह पालन करते हैं.

6. हानिकारक चीजों को भूलकर भी हाथ नहीं लगाते
जो चीजें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती हैं, जैसेकि कोल्ड ड्रिंक या फास्ट फूड, वे भूलकर भी उसका सेवन नहीं करते. एक दिन मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी नहीं. यहां यह समझना बेहद जरूरी है कि बात सिर्फ वजन कम करने की नहीं है, सवाल है ऐसी चीजें खाने की, जिससे हमारी सेहत को नुकसान न पहुंचे.



7. भरपूर नींद लेते हैं
वे अपनी नींद का पूरा ख्याल रखते हैं. समय पर सोते हैं ताकि सुबह जल्दी उठकर दिन शुरू कर सकें. रात को देर से सोने, कम सोने, नींद पूरी न होने का खामियाजा हमें अगले दिन उठाना पड़ता है और हमारा रूटीन खराब हो जाता है. सुबह समय पर न उठ पाने का मतलब है जिम न जा पाना.

8. उनकी दिनचर्या होती है नियमित और अनुशासित
वजन कम करना यदि संयम और अनुशासन की मांग करता है तो यहां इस बात को आत्मसात करना जरूरी है कि यह अनुशासन सिर्फ वजन कम करने पर ही लागू नहीं होता. वह हमारी समूची दिनचर्या पर लागू होता है. वह घर के कामों से लेकर ऑफिस के कामों तक हर चीज पर लागू होता है. वजन कम करने वाले लोगों की जीवन शैली बहुत सिस्टमैटिक होती है. वे समय पर अपना हर काम करते हैं. आज का काम कल पर नहीं टालते.



9. अगले दिन के कामों की लिस्ट बनाते हैं
ऐसे लोग रात में सोने से पहले अगले दिन किए जाने वाले कामों की लिस्ट बना लेते हैं. उनके हर काम की प्लानिंग पहले से ही हो जाती है.

10. संयमी होते हैं
वे संयमी होते हैं. किसी चीज की जल्दबाजी नहीं करते. वजन कम होना कोई जादू नहीं है जो रातोंरात घट जाएगा. इसके लिए बहुत धैर्य से लंबे समय तक प्रयास करना होता है, तब कहीं जाकर हमें मनमुताबिक रिजल्ट मिलता है.

इस सीरीज के अन्‍य आर्टिकल पढ़ने के लिए नीचे Weight Loss पर क्लिक करें.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...