#WeightLoss : वजन कम करना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले करें ये 10 काम

वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्‍सरसाइज और डाइट कंट्रोल ही काफी नहीं है. रोज रात में सोने से पहले करने चाहिए ये 10 काम

News18Hindi
Updated: August 28, 2018, 1:41 PM IST
News18Hindi
Updated: August 28, 2018, 1:41 PM IST
यह लेख हमारी नई सीरीज #WeightLoss की अगली कड़ी है. इस सीरीज में आपको मोटापे से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब मिलेगा. हफ्ते में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार दोपहर सिर्फ News18Hindi पर.

दुनिया की 900 मिलियन यानी 90 करोड़ आबादी की तरह क्‍या आप भी मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं? स्लिम और हेल्दी रहना चाहते हैं? उसके लिए आप कोशिश भी कर रहे हैं. आपने मीठा और ज्यादा फैट वाला खाना छोड़ दिया है. रोज सुबह उठकर दौड़ भी लगाने लगे हैं. जिम जाते हैं या योग करते हैं. यह सब बहुत सकारात्मक बातें हैं. इसे सफलतापूर्वक करने के लिए बधाई.

लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ इतना करना काफी नहीं है. हमारा पूरा दिन तो काम की भागदौड़ में निकल जाता है, लेकिन ऑफिस से लौटने के बाद शाम का वक्त ऐसा होता है, जब आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. एक तरह से कहा जाए तो यह कि आपको इन बातों को अपने रोज शाम के रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए.

आइए हम बताते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको रोज रात को सोने से पहले कौन से 10 काम करने चाहिए.



1. 7 बजे के बाद कुछ न खाएं
याद रखें, रात का खाया हुआ खाना हमारे शरीर को उर्जा नहीं देता, बल्कि चर्बी बनकर शरीर में इकट्ठा होता रहता है. इसलिए रात को सोने से कम से कम 4 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए और हल्का खाना खाना चाहिए.
Loading...
2. रात को प्रोटीन और कार्ब्‍स खाने से बचें
रात के खाने में हाई प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें नहीं खानी चाहिए. प्रोटीन पेट में वात विकार यानी गैस पैदा करता है और कार्ब्‍स वजन बढ़ाते हैं. कोशिश करें कि रात के खाने में हल्के फल, सलाद या दूध का सेवन करें.

3. अगर फिर भी रात में भूख लगे तो क्या करें
अगर आपने 7 बजे के आसपास डिनर कर लिया है और 11 बजे आपको फिर से भूख लग गई है तो बिस्किट, नमकीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन न करें. कोई फल खा लें या दो-चार नट्स. शुरू में भूख लगेगी लेकिन फिर शरीर को इस नई दिनचर्या की आदत पड़ जाएगी.



4. कम से कम 7 घंटे की नींद है जरूरी
रात की नींद अच्छी, गहरी और शांतिपूर्ण होनी बहुत जरूरी है. तभी आप अगले दिन के अपने वेटलॉस रूटीन का ठीक से पालन कर पाएंगे. इसलिए देर तक जागें नहीं. समय पर सो जाएं. याद रखें, कम से कम 7 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

5. रात में निकोटिन और कैफीन का सेवन बिलकुल नहीं
रात में 7 बजे के बाद निकोटिन और कैफीन का सेवन बिलकुल न करें. चाय, कॉफी या सिगरेट न पिएं. ये हमारे स्नायु तंत्र यानी नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करते हैं, जिसका नींद पर बुरा असर पड़ता है.



6. डिनर के बाद कोई एक्सरसाइज या जिमिंग न करें
रात को एक्सरसाइज करना या जिम जाना उतना फायदेमंद नहीं है, जितना कि सुबह एक्सरसाइज करना. इसलिए रात को सोने से पहले किसी तरह की एक्सरसाइज या जिमिंग न करें.

7. मोबाइल, लैपटॉप, टीवी, सब ऑफ
सोने से दो घंटे पहले खुद को सभी तरह के डिजिटल स्क्रीन जैसेकि मोबाइल, लैपटॉप और टीवी आदि से दूर कर लें. कई अध्ययनों में यह बात कही गई है कि मोबाइल, लैपटॉप आदि का हमारी नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

8. रात में डिनर के बाद ज्यादा पानी न पिएं
वजन कम करने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन याद रहे कि रात के समय पानी ज्यादा नहीं पीना है. सुबह उठने के बाद से लेकर शाम तक में कम से कम 10 लीटर पानी पी लें, लेकिन रात में नहीं. रात में ज्यादा पानी पीने से आपको कई बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ेगी और उससे नींद खराब होगी.



9. सोने से पहले गर्म पानी से स्नान
सोने से पहले गर्म पानी से स्नान जरूर करें. इससे नींद बेहतर होगी, पाचन दुरुस्त रहेगा, शरीर सुचारू ढंग से काम करेगा और वजन कम करने के लिए किए जा रहे आपके बाकी प्रयासों का बेहतर परिणाम मिलेगा.

10. अगले दिन के कामों की लिस्ट बना लें
रात में सोने से पहले अगले दिन किए जाने वाले कामों की लिस्ट बना लें. इससे आप व्यवस्थित ढंग से अपने अगले दिन की शुरुआत कर पाएंगे, समय और उर्जा की बचत होगी और आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी.

इस सीरीज के अन्‍य आर्टिकल पढ़ने के लिए नीचे Weight Loss पर क्लिक करें.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...