ऑनलाइन नहीं होगी NEET की परीक्षा, HRD ने रद्द किया साल में दो बार एग्जाम का प्लान

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2018 और मई 2019 के बीच मंगलवार को होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया, जिसमें यह कहा गया कि एनईईटी परीक्षा 5 मई 2019 को केवल पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.

News18Hindi
Updated: August 21, 2018, 9:59 PM IST
ऑनलाइन नहीं होगी NEET की परीक्षा, HRD ने रद्द किया साल में दो बार एग्जाम का प्लान
File Photo of HRD Minister Prakash Javadekar. (Image: PTI)
News18Hindi
Updated: August 21, 2018, 9:59 PM IST
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिशों के बाद मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) ऑनलाइन और साल में दो बार आयोजित करने की अपनी योजना को रद्द कर दिया है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2018 और मई 2019 के बीच मंगलवार को होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया, जिसमें यह कहा गया कि नीट परीक्षा 5 मई 2019 को केवल पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने अनुरोध का कारण न बताते हुए कहा, ''नीट एग्जाम पैटर्न में बदलाव स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुरोध पर किया गया, जो एग्जाम का पैटर्न पिछले साल के जैसा ही रखना चाहते थे."

जुलाई में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि अब से NEET साल में दो बार किया जाएगा और ऑनलाइन मोड पर होगा. लेकिन हेल्थ मिनिस्ट्री के कहने पर इस फैसले को वापस लिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को लिखकर साल में दो बार नीट आयोजित करने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि साल में दो बार परीक्षा छात्रों पर अधिक दबाव बना सकती है. इसमें ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छात्रों के बारे में भी चिंता जताई गई कि अगर परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई तो इससे ग्रामीण छात्रों को परेशानी हो सकती है.

कुछ छात्रों ने दो बार प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के फैसले का स्वागत किया था, तो वहीं कई अन्य लोगों ने चिंताएं जताई थीं कि साल में दो बार परीक्षा आयोजित करने का मतलब प्रश्न पत्रों के आठ अलग-अलग सेट होंगे.

परीक्षा को पूरी तरह से ऑनलाइन करने के फैसले पर चिंता जताते हुए कहा गया कि चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश के कई आवेदक गांवों से आते हैं, जहां कंप्यूटर साक्षरता कम है, जिसकी वजह से ग्रामीण छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
Loading...
एनटीए ने मंगलवार को कहा, ''एनईईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 नवंबर से 30 नवंबर तक होगा, जबकि एडमिट कार्ड 15 अप्रैल, 2019 से डाउनलोड किये जा सकेंगे. परीक्षाएं आयोजित होने के एक महीने बाद 5 जून, 2019 को रिजल्ट घोषित किए जाएंगे.''
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...