बस मैकेनिक के बेटे से थर-थर कांपते थे बल्लेबाज, सचिन-सहवाग को भी लगता था 'डर'

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का 35वां जन्मदिन आज

News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 8:22 PM IST
News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 8:22 PM IST
श्रीलंका के तेज गेंदबाज और दुनिया के सबसे बड़े डेथ ओवर स्पेशलिस्ट लसिथ मलिंगा 35 साल के हो गए हैं. लसिथ मलिंगा को उनकी यॉर्कर और जबर्दस्त स्लोअर गेंद के लिए पूरी दुनिया जानती है. टेस्ट में 101, वनडे में 301 और टी20 में 90 विकेट लेने वाले मलिंगा ने काफी लंबे वक्त तक बल्लेबाजों को परेशान किया जिसमें सचिन और सहवाग भी शामिल थे.

लसिथ मलिंगा ने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, शेन वॉटसन और शाहिद अफरीदी जैसे बड़े बल्लेबाजों को 6-6 बार पैवेलियन की राह दिखाई थी. लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट में 3 बार हैट्रिक ली जिसमें से दो तो वर्ल्ड कप में आई, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

लसिथ मलिंगा का जन्म एक बेहद ही साधारण परिवार में हुआ था. वो गॉल से 12 किमी. दूर रथगामा में पैदा हुए थे. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे और वो गॉल के बस डिपो में काम करते थे. मलिंगा बचपन में समंदर किनारे टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलते थे और उनका एक्शन शुरू से ही अजीब था.

लसिथ मलिंगा


मलिंगा ने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया. साल 2001 में उन्हें श्रीलंकाई टीम के नेट्स पर ले जाया गया, जहां उन्हें बल्लेबाजों को प्रैक्टिस करानी थी. लेकिन मलिंगा की कहर बरपाती गेंदों ने कई श्रीलंकाई दिग्गजों को परेशान कर दिया. इनमें श्रीलंका के महानतम बल्लेबाजों में से एक अरविंद डी सिल्वा भी थे. मलिंगा की खूंखार गेंदबाजी को देख श्रीलंका के बल्लेबाजों ने उन्हें खेलने से इनकार कर दिया.

साल 2005 में मलिंगा जब न्यूजीलैंड दौरे पर गए तो उनके एक्शन ने कीवी बल्लेबाजों को परेशान कर दिया था. मलिंगा के स्लिंग एक्शन की वजह से कीवी बल्लेबाजों ने अंपायरों से टाई हटाने की भी मांग कर डाली थी.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...