सेल्स के मामले में इस चीनी कंपनी ने एप्पल को छोड़ा पीछे

ऐसा पहली बार हुआ है जब दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल को किसी चाइनीज ब्रांड ने पीछे छोड़ा है.

News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 5:52 PM IST
सेल्स के मामले में इस चीनी कंपनी ने एप्पल को छोड़ा पीछे
सेल के मामले में इस चीनी कंपनी ने एप्पल को छोड़ा पीछे, सैमसंग बनी नंबर वन
News18Hindi
Updated: August 29, 2018, 5:52 PM IST
2018 के दूसरे क्वार्टर में चीन के स्मार्टफोन ब्रांड हुवावे ने बिक्री के मामले में दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल को पीछे छोड़ दिया है. ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में हुवावे दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है. ऐसा पहली बार हुआ है जब एप्पल को किसी चीनी ब्रांड ने पीछे छोड़ा है. गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अप्रैल से जून के बीच दुनियाभर में मोबाइल की बिक्री 2 फीसदी बढ़ी है. इसमें सैमसंग की बिक्री में करीब 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जबकि एप्पल की बिक्री में 1 फीसदी से भी कम की बढ़त आई है. वहीं हुवावे की बिक्री में 38 फीसदी की जोरदार बढ़त हुई है और इसी के दम पर वो एप्पल को पछाड़ कर दुनिया की नंबर दो मोबाइल कंपनी बन गई है. इसके बाद एप्पल तीसरे नंबर पर पहुंच गई है.

अपने स्मार्टफोन में नए-नए फीचर जोड़ रही है हुवावे
हुवावे अपने स्मार्टफोन्स में लगातार नए-नए फीचर्स जोड़ रही है जिससे वे अपने ग्राहक और बढ़ा सके. इसके अलावा कंपनी अपने हॉनर स्मार्टफोन्स को पूरी दुनिया में 70 अलग-अलग मार्केट में भेज रहा है जिससे इसकी सेल में काफी बढ़ोतरी हुई है. गार्टनर के रिसर्च डायरेक्टर अंशुल गुप्ता का कहना है कि कंपनी के हॉनर डिवाइस की ब्रांड बिल्डिंग और इन्वेस्टमेंट ने इसे यहां पहुंचाया है.

इस वजह से एप्पल की ग्रोथ रही सुस्त

इस क्वार्टर के पहले नंबर वाले स्मार्टफोन कंपनी सैमसंग की बात करें तो इस बार सैमसंग को 12.7 प्रतिशत का नुकसान हुआ है. वहीं एपल का प्रदर्शन 0.9 प्रतिशत रहा. इसके कारण एप्पल का ग्रोथ काफी धीमा रहा और उसके पायदान पर असर पड़ा है. अंशुल गुप्ता का मानना है की एप्पल के गिरते आंकड़े की वजह से आईफोन X की डिमांड अब लोगों में कम होने लगी है. उन्होंने कहा कि चीनी कंपनियों से एप्पल को काफी ज्यादा टक्कर मिल रही है और एप्पल पर अपनी टेक्नोलॉजी में बड़ा बदलाव करने का दबाव बनता जा रहा है. इस रैंकिंग में शियोमी चौथे पायदान पर रही.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...