अमेरिका में DSGMC प्रमुख मंजीत पर खालिस्तान समर्थकों का हमला

चर्चित संगठन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के प्रमुख मंजीत सिंह जीके पर अमेरिका के कैलिफोर्निया में कथित खालिस्तान समर्थकों ने एक गुरुद्वारे के बाहर हमला कर दिया.

भाषा
Updated: August 26, 2018, 10:47 PM IST
अमेरिका में DSGMC प्रमुख मंजीत पर खालिस्तान समर्थकों का हमला
अमेरिका में DSGMC प्रमुख मंजीत पर खालिस्तान समर्थकों का हमला (image credit: Twitter@ani_digital)
भाषा
Updated: August 26, 2018, 10:47 PM IST
चर्चित संगठन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) के प्रमुख मंजीत सिंह जीके पर अमेरिका के कैलिफोर्निया में कथित खालिस्तान समर्थकों ने एक गुरुद्वारे के बाहर हमला कर दिया. एक हफ्ते में ये उन पर दूसरा हमला है. सिंह युबा शहर में अगले साल प्रस्तावित गुरु नानक की 550वीं जयन्ती समारोह को लेकर सिख समुदाय में चर्चा के लिए मौजूद थे.

शिरोमणि अकाली दल के नेता पर ये दूसरा हमला है. इससे पहले उन पर पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में हमला किया गया था. सिंह ने कहा कि वो शनिवार को जब कैलीफोर्निया के युबा शहर के मुख्य गुरुद्वारे में थे तभी खालिस्तान 2020 जनमत संग्रह का समर्थन करने वाले 30-35 लोगों के एक समूह ने उन पर हमला कर दिया.

कैलिफोर्निया से सिंह ने फोन पर कहा, 'मैं घायल हूं. उन्होंने मुझे धक्का दिया और क्रूरता से मारपीट की. ये एक निर्मम जानलेवा हमला था.' उन्होंने बताया कि उनका एक साथी अस्पताल में भर्ती है और पुलिस ने हमले में शामिल तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. डीएसजीएमसी के प्रमुख ने कहा कि हमले से वो रुकेंगे या डरेंगे नहीं.

उन्होंने कहा कि खालिस्तान की मांग कर रहे लोग अपनी लड़ाई जारी रख सकते हैं, लेकिन हिंसा इसका कोई तरीका नहीं है. सिंह ने कहा, 'हम खालिस्तान के लिए लड़ाई का हिस्सा नहीं बनेंगे.'

इस बीच 1984 के सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों के लिए न्याय की मांग कर रहे तथा खालिस्तान 2020 जनमत संग्रह का समर्थन कर रहे संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने अपने कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नून के ज़रिए एक बयान जारी किया. बयान में उसने सिंह तथा उनके समर्थकों पर खालिस्तान समर्थक कार्यकर्ताओं पर हिंसक हमलों को उकसाने का आरोप लगाया जो युबा शहर के गुरुद्वारे में अकाली दल के नेता की उपस्थिति का शांतिपूर्ण ढंग से विरोध कर रहे थे.

पन्नून ने कहा कि एसएफजे ने सिंह के खिलाफ विदेशी एजेंट पंजीकरण कानून के प्रावधानों के उल्लंघन को लेकर अमेरिकी न्याय विभाग में शिकायत दर्ज़ कराई है. उन्होंने कहा कि एसएफजे ने अमेरिका में राजनीतिक सभाओं को आयोजित करने तथा उन्हें संबोधित करने पर सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज़ कराई है.
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...