दाऊद के बेटे के बाद अब छोटा शकील के बेटे ने अपनाया आध्यात्मिकता का रास्ता

दाऊद के बेटे मोइन से प्रभावित होकर अब छोटा शकील के बेटे मुबशीर ने भी मौलाना बनकर इस्लाम का प्रचार करने का फैसला किया.

News18Hindi
Updated: August 26, 2018, 5:00 PM IST
दाऊद के बेटे के बाद अब छोटा शकील के बेटे ने अपनाया आध्यात्मिकता का रास्ता
File Photo
News18Hindi
Updated: August 26, 2018, 5:00 PM IST
माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के बेटे के मौलाना बनने के एक साल बाद उसके करीबी छोटा शकील के  इकलौते बेटे ने भी पाकिस्तान के कराची में आध्यात्मिकता की राह पकड़ ली है. 18 वर्षीय मुबशीर शेख छोटा शकील के तीन बच्चों में सबसे छोटा है.

मुबशीर शेख ने ‘हाफिज-ए-कुरान’ (वह व्यक्ति जिसे कुरान की सभी 6236 आयत याद हैं) बनकर इस्लाम धर्म का प्रचार-प्रसार कर रहा है. बता दें कि अरबी में मुबशीर का अर्थ ‘अच्छी खबरों का अगुआ' होता है. युवा मुबशीर ने कराची के पास लोगों को कुरान के बारे में पढ़ाना भी शुरू कर दिया है.

बता दें कि छोटा शकील 60 के दशक के मध्य में दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा में एक संदिग्ध ट्रैवल एजेंसी चलाता था. 1980 के दशक में वह दाऊद के साथ मिल गया और माफिया के तौर पर उभरा. सूत्रों ने बताया कि छोटा शकील अब भी दाऊद इब्राहिम के सबसे विश्वासपात्रों में से एक है.

ये भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम का हिसाब-किताब देखने वाला जबीर मोती लंदन में गिरफ्तार

1988 में राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट के तहत गिरफ्तार होने के बाद छोटा शकील लगभग चार महीने जेल में रहा. जमानत मिलते ही वह भागकर दाऊद के पास दुबई चला गया.  बाद में मार्च 1993 दोनों ने भारत के सबसे बड़े आतंकवादी हमले मुंबई सीरियल ब्लास्ट की साजिश बनाई और उसे अंजाम दिया. भारत और वैश्विक दबाव के चलते दोनों पाकिस्तान में जा बसे.

पाकिस्तान में दाऊद के नए ठिकाने और छोटा शकील समेत उनके सहयोगियों की पुष्टि दाऊद के भाई इब्राहिम कास्कर ने की थी, जिसे 11 महीने पहले ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार किया था और कई संगीन आरोपों के चलते वह अब भी हिरासत में है.

पूछताछ के दौरान इब्राहिम कास्कर ने बताया कि उसका भाई अपने एकमात्र बेटे मोइन के मौलाना बनने के बाद डिप्रेशन में हैं. मोइन से प्रभावित होकर अब छोटा शकील के बेटे मुबशीर ने भी मौलाना बनकर इस्लाम का प्रचार करने का फैसला किया.
Loading...
मोइन की तरह मुबशीर को भी अपने पिता का आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहना पसंद नहीं है लेकिन वह अब भी अपने पिता के साथ रह रहा है.

मुबशीर के मौलाना बनने के बाद सवाल उठने लगा है कि डॉन और उसके विशाल साम्राज्य का वारिस कौन होगा? बता दें कि मुबशीर के अलावा छोटा शकील की दो बेटियां जोया और अनाम हैं. दोनों कराची में डॉक्टरों से विवाहित हैं.

ये भी पढ़ें: दाऊद के लिए 'लंगड़ा घोड़ा' बना छोटा शकील, दिए तीन ऑपरेशन लेकिन सब नाकाम!
IBN7 खबर हुआ News18 इंडिया - Hindi News से जुड़े लगातार अपडेट हासिल करे और पढ़े Delhi News in Hindi.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...